ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को दी पांच बड़ी सलाह

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आज के दौर में इन्टरनेट बैंकिंग की वजह से पहले से चीजें आसान हुई हैं। कोविड-19 के कारण अब सभी बैंक ऑनलाइन बैंकिंग को और अधिक यूजर्स फ्रेंडली बनाने की कोशिश रहे हैं। लेकिन बड़ी संख्या में नेट बैंकिग से होने वाले लेने-देन की वजह से ऑनलाइन फ्राॅड का भी खतरा पहले से काफी बढ़ गया है। इससे बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को कुछ खास हिदायतें दी है। बैंक ने ट्वीट कर कस्टमर्स के लिए जरूरी जानकारी साझा की, आइए जानतें है बैंक ने क्या कुछ कहा – 

1- कभी अनजान या ऐसे व्यक्ति जिसपर विश्वास ना हो उनके साथ जन्म तिथि, डेबिट कार्ड नंबर, इन्टरनेट बैंकिंग की यूजर आइडी पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीसीवी, ओटीपी जैसी जरूरी जानकारियां नहीं साझा करनी चाहिए। 

2- ऐसे लोगों से सावधान रहें जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आरबीआई, पुलिस, केवाईसी ऑथारिटी के नाम पर फर्जी काल करते हैं। 

3- किसी के द्वारा या अनजान स्रोत से एप, ईमेल ना डाउनलोड करें। इसके जरिए आपके फोन या डिवाइस को हैक किया जा सकता है। 

4- किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा भेज गए ईमेल के Attachment पर क्लिक ना करें। 

5- ऑफर के नाम पर मांगी जाने वाली काॅल, एसएमएस का जवाब ना दें। यहां भी फ्राॅड संभव है। 

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