बिना खरीदे कार मालिक बनें- व्हीकल सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत मारुति की कारें अब इन शहरों में भी मिलेंगी

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देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने सोमवार को देश के चार और शहरों में अपने व्हीकल सब्सक्रिप्शन सर्विस (वाहन सदस्यता सेवा) को शुरू करने का एलान किया है। सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत मारुति सुजुकी की कारें अब जयपुर, इंदौर, मैंगलोर और मैसूर में भी मिलेंगी। इसके साथ, कार निर्माता इस समय देश भर के 19 शहरों में अपनी व्हीकल सब्सक्रिप्शन सर्विस देता है। मारुति सुजुकी की यह खास योजना उन लोगों के लिए है जो नई कार खरीदे बिना कार मालिक बनने का अनुभव और फायदा लेना चाहते हैं। अब आप बिना खरीदे मारुति की कार को किराये पर लेकर चला सकते हैं। 

मारुति सुजुकी ने बताया कि उसने अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए तीन व्हीकल सब्सक्रिप्शन पार्टनर्स- Orix (ओरिक्स), ALD Automotive (एएलडी ऑटोमोटिव) और Myles (माइल्स) के साथ हाथ मिलाया है। इस व्हीकल सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत उपलब्ध विभिन्न मॉडलों में मारुति सुजुकी एरिना और नेक्सा दोनों डीलरशिप के जरिए बिकने वाले मॉडल शामिल हैं। वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा मारुति सुजुकी एरिना चैनल से उपलब्ध हैं। जबकि नेक्सा रिटेल चेन से इग्निस, बलेनो, सियाज, एस-क्रॉस और एक्सएल6 जैसी प्रीमियम कारें भी सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध हैं।

बिना खरीदे बनें कार मालिक
व्हीकल सब्सक्रिप्शन सर्विस उपभोक्ताओं को वाहन खरीदे बिना मालिक बनने का अनुभव प्रदान करती है। यह रणनीति ग्राहकों पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को कम करती है और वाहन निर्माताओं के लिए एक नया व्यापार अवसर पेश करती है। इस सर्विस के तहत उपभोक्ताओं को सिर्फ एक ऑल-इनक्लूसिव मासिक किराया देना पड़ता है। जिसमें व्हीकल यूसेज चार्ज (वाहन उपयोग शुल्क), रजिस्ट्रेशन चार्ज (पंजीकरण शुल्क), मेनटेनेंस (रखरखाव), इंश्योरेंस (बीमा) आदि शामिल हैं। इस किराये में सभी टैक्स शामिल हैं और ग्राहकों को इसके अलावा कोई डाउन पेमेंट भी नहीं करना होगा। ग्राहक द्वारा चुनी गई सब्सक्रिप्शन योजना खत्म हो जाने के बाद, कंपनी ग्राहक को उस कार को खरीदने का भी विकल्प देती है। 

पिछले साल लॉन्च की थी सर्विस
हालांकि भारतीय बाजार में यह एक नया कॉन्सेप्ट है। लेकिन बावजूद इसके भारत में कार सब्सक्रिप्शन में तेजी आ रही है। मारुति सुजुकी के अलावा, कई अन्य कार ब्रांडों ने इस रणनीति को चुना है और अपनी कारों को सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत उपलब्ध कराती हैं। मारुति सुजुकी ने जुलाई 2020 में अपना सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम लॉन्च किया था। 

क्या है योजना
ग्राहक मारुति सुजुकी एरिना आउटलेट से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और एर्टिगा और नेक्सा डीलरशिप से बलेनो, सियाज और एक्सएल 6 जैसे मॉडल को बिना खरीदे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। मारुति के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत ग्राहक इन कारों को 12 महीने से लेकर 18 महीने, 24 महीने, 30 महीने, 36 महीने, 42 महीने और 48 महीने तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सब्सक्रिप्शन सर्विस में ये भी शामिल
इस सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत कंपनी को दिए जाने वाले किराये में कार का पूरा रखरखाव, चौबीसों घंटे रोड साइड असिस्टेंस भी शामिल होंगी। इसके अलावा ग्राहकों को सर्विस के आखिर में कार बेचने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मारुति सुज़ुकी के डीलर चैनल के जरिए कारों के रखरखाव, बीमा कवरेज और रोड साइड असिस्टेंस का ध्यान रखा जाएगा। 

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